सभी आर्डर पर 300 रुपए की छूट 🎉🎁

पाक के मैन ऑफ द मैच को भारत के मुकाबले मिलते हैं इतने पैसे

यूं तो समूचे विश्व में कई क्रिकेट टीमें हैं और हर देश एक-दूसरे के खिलाफ खेलते हैं। जब बात भारत-पाक की बात होती है, क्रिकेट प्रेमी इन दो देशों के हर मैच को उत्साह के साथ देखना पसंद करते हैं । जब ये दोनों टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेलती हैं तो न सिर्फ हिंदुस्तान-पाकिस्तान की जनता बल्कि कई अन्य देशों के क्रिकेट प्रेमी भी इन दोनों टीमों के क्रिकेट मैच को अपने-अपने काम छोड़कर देखने बैठ जाती हैं। दोनों देशों के बड़े-बड़े क्रिकेट खिलाड़ियों तक का यह कहना है कि हिंदुस्तान-पाकिस्तान का मैच बहुत दिलचस्प होता है। सभी क्रिकेट प्रेमी का उत्साह इतना ज्यादा होता है कि एक-दूसरे के खिलाफ खेलते हुए हमें भी मजा आने लगता है।

भारत और पाक शुरू से ही एक-दूसरे के कड़े प्रतिद्वंदी रहे हैं। दोनों देश हर क्षेत्र में एक-दूसरे से प्रतिस्पर्धा करते नजर आते हैं। हिंदुस्तानियों को किसी भी अन्य देश से हार मंजूर है, लेकिन पाक से नहीं। हम मैच भी किसी जंग की तरह खेलते हैं।

पाकिस्तान के मुकाबले हिंदुस्तान में क्रिकेट की अलग जगह है। हमारे देश भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला खेल है क्रिकेट। इसी वजह से क्रिकेटर्स का महत्व भी बहुत ज्यादा है। आज से नहीं बल्कि दशकों से हमारे यहां क्रिकेटर्स को भगवान सरीखा पूजा जाता है। अगर अंतर्राष्ट्रीय स्तर की बात करें, तो सबसे ज्यादा नेम और फेम भारतीय खिलाड़ियों को ही मिलती है। खेल के अन्य क्षेत्रों की तुलना में भी क्रिकेट खिलाड़ियों को ज्यादा पसंद किया जाता है और उनकी फैन फॉलोइंग भी बहुत ज्यादा है। हमारे ही देश की तरह पाकिस्तान में भी क्रिकेट को अन्य खेलों से ज्यादा पसंद किया जाता  है और क्रिकेटर्स को ज्यादा महत्व मिलता है, हालांकि भारत की तरह वहां के खिलाड़ियों को इतना पैसा नहीं मिलता।

आज हम आपको क्रिकेट के दौरान मैन ऑफ द मैच के लिए मिलने वाली रकम के बारे में बताने जा रहे हैं। हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ दमदार प्रदर्शन करने वाले पाकिस्तान के खिलाड़ी शाहिद अफरीदी को मैन ऑफ द मैच दिया गया। अवॉर्ड के रूप में उन्हें 1 लाख 15 हजार पाकिस्तानी करेंसी दी गई। अफरीदी के अलावा हफीज को बैस्ट बैट्समैन ऑफ द मैच के लिए अफरीदी जितनी ही राशि दी गई।

पाकिस्तान के 1 लाख 15 हजार रुपए भारतीय करेंसी के अनुसार 63 हजार रुपए हैं। भारत में मैन ऑफ द मैच बने खिलीड़ी को कुल 1 लाख रुपए दिए जाते हैं। इसका मतलब यह है कि पाकिस्तान के मुकाबले हमारे देश में मैन ऑफ द मैच के लिए मिलने वाली राशि उनसे ज्यादा है।

पाकिस्तान अपने क्रिकेटर्स को भारत के मुकाबले काफी कम रकम देता है। पाकिस्तान के क्रिकेट परफोर्मेंस की बात करें, तो पिछले कुछ सालों में पाकिस्तान की क्रिकेट टीम में सोच के उलट प्रदर्शन किया है। यही वजह है कि क्रिकेट विशेषज्ञ अब पाकिस्तान की टीम को अनप्रिडिक्टेबेल कहने लगे हैं। माना जाता है कि पाकिस्तान की मौजूदा टीम कब, कैसा प्रदर्शन कर जाए, कहा नहीं जा सकता।

पाकिस्तान के एक क्रिकेटर मोहम्मद शमी की बात करते हैं। उनके नाम इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में सबसे लंबा ओवर कराने का रिकॉर्ड दर्ज है। दरअसल मोहम्मद शमी ने बांग्लादेश की टीम के खिलाफ एक ओवर में 17 गेंदे करवाई थीं, जिसमें  7 वाइड और 4 नो बॉल थीं। कुल मिलाकर इस ओवर में शमी ने 22 रन दिए थे।

क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा एक्स्ट्रा रन बनाने का रिकॉर्ड भी पाकिस्तान के पास ही है। साल 2007 में पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ बैंगलोर टेस्ट में 76 एक्स्ट्रा रन दिए थे। ऐसा कभी भी क्रिकेट के इतिहास में नहीं हुआ है।

और पढ़ें – 

Aloe vera in Hindi – एलो वेरा के फायदे, नुकसान, इस्तेमाल और खुराक

बाइसेप्स कैसे बनाएं – Biceps workout in hindi

नेशनल आई डोनेशन फोर्टनाइट 2020: कौन कर सकता है नेत्र दान?

लिंग में खुजली होने के लक्षण, कारण और इलाज – Private part itching problem solution in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Free shipping in All over India

On all orders

Easy 7 days returns

7 days money back guarantee

100% Genuine & Certified Products

Offered in the country of usage

100% Secure Checkout

PayPal / MasterCard / Visa