सभी आर्डर पर 300 रुपए की छूट 🎉🎁

How to Measure Your Height

हाइट बढ़ाने के घरेलू उपाय, एक्सरसाइज और क्या खाएं – How to Increase Height in a Week in Hindi

हाइट बढ़ाने के तरीके – Height Badhane Ke Liye Kya Kre

हाइट एक ऐसी चीज है जिसे सुंदरता के पैमाने में सबसे ऊपर माना जाता है। आप सभी ने देखा होगा की भीड़ में लंबा व्यक्ति अलग ही दिखाई देता है। यह कारण है कि हर कोई लंबी हाइट की ख्वाहिश रखता है। आपकी इसी ख्वाहिश को पूरा करने के लिए आज हम आपको इस लेख में बताएंगे – हाइट बढ़ाने के तरिके, हाइट बढ़ाने की दवा, हाइट बढ़ाने का तरीका, हाइट बढ़ाने के उपाय, हाइट बढ़ाने की दवा पतंजलि, हाइट बढ़ाने के कैप्सूल, हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज फोटो, हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे, हाइट बढ़ाने के योग, हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज (exercise) और हाइट बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए।

कई लोगों को यह कहा जाता है कि हाइट अनुवांशिक होती है और वह केवल 17 से 18 वर्ष की उम्र तक ही बढ़ती है। दरअसल ऐसा बिलकुल नहीं है। आप चाहें तो 18 वर्ष की उम्र के बाद भी अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं। आयुर्वेद और योग के अनुसार भी कुछ खास जड़ी-बूटियों के सेवन व आसान की मदद से हाइट बढ़ाने में मदद मिलती है।

अगर आपकी उम्र 18, 21 या 25 वर्ष की है तो चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि इस उम्र में भी हाइट बढ़ाने की गुंजाईश होती है। हालांकि, ध्यान रहे की जितनी ज्यादा आपकी उम्र होगी उतना ही कम आपकी हाइट बढ़ने की संभवना रहेगी।

हाइट बढ़ाने का घरेलू उपाय – Height badhane ka gharelu upay

आप सोच रहे होंगे की बिना किसी कसरत व योग के हाइट को कैसे बढ़ाया जा सकता है? बता दें की आयुर्वेद के अनुसार हमारी डाइट यानी खाने का हाइट बढ़ाने पर बेहद असर पड़ता है। हम जो कुछ खाते हैं उसका सीधा प्रभाव हाइट बढ़ने व रुकने दोनों को प्रभावित कर सकता है। इसीलिए आज हम आपको बतांएगे की किन हेल्दी उपाय की मदद से आप घर पर ही हाइट बड़ा सकते हैं –

हाइट बढ़ाने का घरेलू तरीका है अश्वगंधा चूर्ण – Height badhane ka gharelu upay hai ashwagandha

अश्वगंधा एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधि है जिसे लगभग हर रोग के इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। अश्वगंधा पाउडर का यौन स्वास्थ्य, ऊर्जा बढ़ाने और शक्ति प्रदान करने के लिए सेवन किया है। इसके अलावा कई प्राचनी चिकित्स्क अश्वगंधा के सेवन से शरीर की लंबाई बढ़ाने का भी उपचार किया करते थे।

अध्ययनों के अनुसार भी अश्वगंधा के सही सेवन की मदद से 25 की उम्र तक व्यक्ति की हाइट आसानी से बढ़ सकती है।

चूर्ण है हाइट बढ़ाने का घरेलू नुस्खा – Growth on Powder for Height Increase in Hindi

अगर आप घर पर ही बिना किसी खर्च के हाइट बढ़ाने की दवा बनाना चाहते हैं तो नागौरी और अश्वगंधा बनाने की विधि को अच्छे से फॉलो करें। अश्वगंधा के पत्तों को अच्छे से पीस कर उसमें नागौरी के बीज मिलाएं। इन दोनों का चूर्ण (powder) तैयार कर लें और उसे रोजाना दूध या पानी में मिलाकर 2 बार सेवन करें।

हाइट बढ़ाने के नुस्खे हैं कैल्शियम युक्त आहार – Calcium se badhti hai height

कैल्शियम (height badhane ka tarika) हड्डियों की वृद्धि के लिए बेहद जरूरी होता है। छोटी उम्र से ही कैल्शियम की कमी के कारण व्यक्ति को किशोरावस्था में कम हाइट का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप 22 की उम्र के बाद भी हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो कैल्शियम युक्त आहार खाना शुरू कर दें।

इसके लिए आप अंडे, दूध, पनीर, बीन्स, फलियां, कद्दू, गाजर दाल, केले और ब्रोकोली का सेवन कर सकते हैं। अपने आहार में दूध से बनी सभी प्रकार की चीजों को शामिल करें।

हाइट बढ़ाने का घरेलू उपचार है नींद – Height badhane ka gharelu upchar hai neend

अच्छी हाइट के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी होता है। सोते समय हमारे शरीर की मांसपेशियां को आराम मिलता है जिससे उनमें वृद्धि होती है। इसके साथ ही अच्छी नींद लेने से हड्डियां व मस्तिष्क स्वस्थ रहते हैं।

बेहतर नींद के लिए सोने से पहले दूध का सेवन करें। इसके अलावा सीधी मुद्रा में सोने की कोशिश करें। सही मुद्रा और सोने का समय से हाइट के बढ़ने में बेहद महत्व रखता है। हमारे शरीर के ज्यादातर ग्रोथ हॉर्मोन सोते समय ही बढ़ते हैं। हालांकि, इसके साथ आपको अपने दिनचर्य में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज शामिल करने की भी आवश्यकता होगी।

हाइट बढ़ाने का घरेलू इलाज है ये देसी नुस्खा – Height badhane ka gharelu ilaj hai ye desi nuskha

बरगद का फल, जीरा और मिश्री के मिश्रण का रोज सेवन करने से 18 वर्ष की उम्र के बाद भी हाइट को बढ़ाया जा सकता है। तीनो सामग्री को एक साथ पीस लें। अब इस पाउडर को दूध या पानी के साथ मिलाकर रोजाना दिन में दो बार लें।

हाइट बढ़ाने की 5 एक्सरसाइज – Height badhane ki exercise

व्यायाम हाइट बढ़ाने में सबसे अधिक प्रभावशाली माना जाता है। हालांकि, अगर आपकी उम्र 22 से ज्यादा है तो आपको इसके साथ हाइट बढ़ाने के घरेलू उपायों को भी अपनाने की जरूर पड़ सकती है।

हाइट बढ़ाने की बेस्ट एक्सरसाइज है साइकिलिंग – Height badhane ki best exercise hai cycling

अगर आप अभी भी 18 वर्ष के हैं और अपनी हाइट बढ़ाने के बारे में चिंतित हैं तो साइकिलिंग आपके लिए एक बेहतरीन हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज हो सकती है। कुछ अध्ययनों में साइकिल चलाने से हाइट बढ़ने के ठोस सबूत देखें गए हैं।

साइकिल चलाते समय हमारे पैरों की गतिविध में स्ट्रेचिंग होती है जिसके कारण उनके लंबे होने की संभावना बड़ जाती है। ध्यान रहे की किसी भी उम्र में स्ट्रेचिंग की मदद से शरीर को कुछ इंच तक बढ़ाया जा सकता है।

लटकना है हाइट बढ़ाने की बेस्ट एक्सरसाइज इन हिंदी – Hanging exercise for height in Hindi

लटकने से हाइट बढ़ती है, यह तो हम सभी जानते हैं लेकिन किस उम्र तक? दरअसल शोध के अनुसार आपको बढ़ती उम्र के मुताबिक लटकने की विधि और समय सीमा में बढ़ोतरी करने की आवश्यकता होती है।

कम उम्र से ही लटकने पर किशोरावस्था तक व्यक्ति की लंबाई अच्छी खासी बढ़ जाती है। हालांकि, अगर आप 21 वर्ष की उम्र में हाइट बढ़ाने की सोच रहे हैं तो इस एक्सरसाइज से बेहतर आपके लिए और कुछ नहीं।

रस्सा कूदना है हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज – Skipping rope hai height badhane ki exercise

अगर आपको व्यायाम करना एक मुश्किल कार्य लगता है तो रस्सा कूदना आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है। रस्सा कूदने से न केवल फैट कम होता है बल्कि हमारे शरीर की मांसपेशियों में स्ट्रेचिंग होने से लंबाई पर भी फर्क पड़ता है।

रसा कूदने के लिए सही गतिविधि का इस्तेमाल करें और साथ ही बेहतर व आसान जगह चुनें। जैसे की पार्क या घर में खाली जगह।

स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से बढ़ाएं अपनी हाइट – Stretching exercises for height in hindi

हाइट बढ़ाने के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से बेहतर और कुछ नहीं होता है। अगर आप 21 या 25 वर्ष के हैं और हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से बेस्ट आपके लिए और कुछ नहीं हो सकता। मांसपेशियों को स्ट्रेस करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं और पैरों को एक साथ जोड़ लें। अब अपनी हाथों को सिर से ऊंचा उठाते हुए पैरों की उंगलियों के बल खड़े होने की कोशिश करें।

हाथों को ऊपर की ओर जितना हो सके उतना स्ट्रेच करने की कोशिश करें। ध्यान रहे की यह एक बेहद कारगर घरेलू नुस्खा है लेकिन इसके परिणाम आने में समय लग सकता है।

हाइट बढ़ाने के लिए अपनाएं स्विमिंग एक्सरसाइज – Height badhane ke liye apnaye swimming exercise

तैराकी (swimming exercise for height in hindi) से शरीर की सभी मांसपेशियां खुल जाती हैं। इसमें हाथों और पैरों की सही गतिविधि के इस्तेमाल से हर एक मसल कार्य करता है और उनके आकर में भी वृद्धि आती है। स्विमिंग करते समय आप चाहें तो कई विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज भी अपना सकते हैं जिन्हें खासतौर से स्विमिंग पूल में ही किया जाता है।

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए – Height badhane ke liye diet plan

अगर आप तेजी से हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अभी से अपनी सेहत पर ध्यान देना होगा। एक अच्छी डाइट की मदद से न केवल आपकी हाइट बढ़ेगी बल्कि आपका वजन भी बेहतर रहेगा। ध्यान रहे की स्वस्थ वजन वाले लोगों की

हाइट बढ़ाने के लिए खाएं ब्रोकली – Height badhane ke liye khayen Broccoli

ब्रोकली एक हरी सब्जी है जिसके सेवन से हाइट बढ़ाने वाले हॉर्मोन की वृद्धि को फायदा पहुंचता है। हामरे पूरी शरीर की वृद्धि ग्रोथ हॉर्मोन पर निर्भर करती है। इसलिए ऐसे ग्रोथ हॉर्मोन को बढ़ावा देने वाले आहार खाने से हाइट जल्दी बढ़ती है।

ब्रोकली एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और कई जरूरी खनिज पदार्थो से भरपूर होता है। हाइट बढ़ाने के लिए हफ्ते में 2 से 3 बार ब्रोकली का सेवन जरूर करें।

हाइट बढ़ाने के लिए अंडा खाना होता है फायदेमंद – Height badhane ke liye khayen

हाइट बढ़ाने के लिए प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है। यह शरीर को ऊर्जा देने के साथ ग्रोथ हॉर्मोन को भी फायदा पहुंचाता है। अगर आप हाइट बढ़ाने की ख्वाहिश रखते हैं तो अपने आहार में अधिक प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ शामिल करें।

अंडे प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके सफेद भाग में शून्य फैट और कार्ब्स होते हैं। यह पूरी तरह से प्रोटीन होता है जिससे आपके शरीर को केवल ऊर्जा प्राप्त होती है।

सोयाबीन खाने से बढ़ती है हाइट – Soyabean khane se badhti hai height

शाकाहारी लोगों के लिए आहार चुनना बेहद मुश्किल रहता है। ज्यादातर मामलों में मांसाहारी व्यक्ति किसी भी आहार का सेवन कर लेते हैं जबकि शाकाहारी व्यक्ति के पास बेहद कम ऑप्शन होने के कारण उन्हें स्वस्थ डाइट छोड़नी पड़ जाती है।

लेकिन ऐसा हाइट बढ़ाने के मामलें में नहीं है क्योंकि सोयाबीन एक ऐसा शाकाहारी आहर है जिसकी मदद से हाइट तेजी से बढ़ती है। सोयाबीन में अन्य मांसाहारी आहार की तरह भारी मात्रा में प्रोटीन होता है। यह खाद्य पदार्थ हाइट बढ़ाने के साथ-साथ खून की कमी को भी पूरा करने में मदद करता है।

3 comments

  1. Hiya very nice blog!! Man .. Excellent .. Wonderful .. Nancee Orland Dmitri

  2. I am sure this article has touched all the internet viewers, its really really pleasant piece of writing on building up new blog. Scarlett Tomas Kenward

  3. Simply wanna remark that you have a very nice web site , I like the pattern it actually stands out. Peggi Dewey Lowson

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Free shipping in All over India

On all orders

Easy 7 days returns

7 days money back guarantee

100% Genuine & Certified Products

Offered in the country of usage

100% Secure Checkout

PayPal / MasterCard / Visa